12th ke baad kon sa course kare – 12th ke baad kya kare ?

Share it with others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अक्सर 12th के बाद ज्यादातर स्टूडेंट अपने career को सही दिशा नहीं दे पाते। क्योकि जब हम स्कूल में होते है।  तो हम बस इतना सोचते है की 12th पूरा करने के बाद आराम ही आराम है। लेकिन अगर देखा जाये तो बच्चो के करियर को सही दिशा देने का सबसे सही समय यही होता है जब आप अपने स्कूल की पढाई पूरा कर लेते है।  बावजूद इसके की आप बिना कुछ सोचे समझे  कि 12th के बाद कौन सा कोर्स करें- 12th ke baad kya kare ? या दुसरो की तरह भेड़चाल में अपना ग्रेजुएशन पूरा कर कोई एक साधारण सी जॉब करना शुरू कर दो। दरसल ये समस्या इसीलिए होती है क्योकि अलग अलग  विषयो और विकल्पों के बीच वो decide नहीं कर पाता कि कौन सा करियर ऑप्शन उसके लिए बेस्ट रहेगा।  आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कई सारे ऐसे करियर विकल्प बताऊंगा । जिसमे कि आप अपने रूचि और समझदारी के साथ एक अच्छा करियर बना सकते है। जिससे कि आप अपने खुद को सही दिशा दे सके और जीवन में एक सफल व्यक्ति बन सके।

अगर हम आज से १० साल पीछे जाये तो देखेंगे 12th के बाद करियर के बस कुछ ही विकल्प होते थे । जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल और सिविल सर्विसेज। लेकिन अगर हम आज के समय में देखे तो करियर को लेकर इतने ऑप्शन है की स्टूडेंट कंफ्यूज ही रहता है की किस क्षेत्र में अपना करियर चुने  या 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें तो  इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है।  क्योकि हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे की आप 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें ? इसके लिए आप इस लेख 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें 12th के बाद के क्या करे  को पूरा पढ़िए।

12 वीं के बाद गणित के छात्रों के लिए करियर विकल्प

स्ट्रीम के अनुसार कोर्स का चयन –  Scince , कॉमर्स और आर्ट्स , इन्ही में से किसी एक स्ट्रीम से हम अपनी 12th पूरा करते है। तो जब भी हमें अपने कोर्स का चयन करना हो तो यह बहुत ही जरुरी है कि आपने अपना 12th किस स्ट्रीम से पूरा किया है।  अगर Scince के स्टूडेंट है तो आपको Scince के अनुसार टेक्नोलॉजी या अन्य कोर्सेज के बारे जानकारी हासिल कर अपने कोर्स का सही से चुनाव कर सकते है।  और अगर आप कॉमर्स या आर्ट्स के स्टूडेंट है तो आप उसके अनुसार अपने कोर्स और करियर को चुन सकते है।

12 वी के बाद अपने विषय को चुनते समय हमे कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • छात्रो को 12 वी के बाद विषय चुनते समय सर्वप्रथम छात्र की रुचि किस विषय में है किस प्रकार के विषय उसे पसंद है और उसका focus (gole) क्या है
  • दूसरो की बातो से ज्यादा छात्र को स्वयं के भीतर झांकना होगा की क्युकी हमसे बेहतर हमे और कोई समझ ही नहीं सकता है
  • अपने अध्यापक अपने परिवार में उपस्थित बड़े लोगो की भी राय लेनी चाहिए क्युकी इसे विषय चुनने में हमे कुछ मदद मिलेगी

Science Students के लिए करियर विकल्प –

  • Science maths ke students के लिए – बहुत विकल्प है और अधिकतर छात्र इन्ही विकल्पों को देखकर भ्रमित होने लगते है और वो सही विषय का  चुनाव करना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि science के ज्यादातर छात्र केवल दो ही विषय पे ही टूट पड़ते है भेड़ चाल में सम्मिलित हो जाते है क्योंकि आज के समाज में science के छात्र या तो इंजीनियरिंग या मेडिकल लाइन में जायेगे जबकि कितने ही छात्र को ये पता भी नही है की और भी बहुत कोर्स है जिनको करके छात्र अपने कैरियर बना सकते है

इसे भी पढ़े – Padhai Me Man Kaise Lagaye , पढ़ाई में मन लगाने के उपाय

12th के बाद कौन सा कोर्स करें 12th के बाद करने वाले कुछ कोर्स –

  •  इंजीनियरिंग Engineering.- 12वी के बाद मैथ्स के अधिकतर छात्र इंजीनियरिंग ही करते है कुछ छात्र IIT ki तैयारी भी करते है और फिर अपना अच्छा करियर बनते है इंजीनियरिंग में काफी सारी ब्रांच है जैसे – मैकेनिकल , इलेक्ट्रानिक ,रोबोटिक्स ,आटोमोबाइल आदि , इंजीनियरिंग में हम बी.टेक , पालीटेक्निक , आईआईटी , जैसे काफी कोर्स कर सकते है
  • साइंस (Science) – अगर आपका इंट्रेस्ट मैथ्स के साथ – साथ तो आप B.sc. (bachelor of science) भी कर सकते है इसमें कई सारे subject है जैसे : कंप्यूटर ,मैथ्स , स्पेस साइंस ,कृषि आदि कई क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है
  • मैनेजमेंट ( management) – यदि आपका इंट्रेस्ट मैनेजमेंट फील्ड में है तो 12 के बाद ये फील्ड भी आपके लिए खुली है। आप चाहे तो 12वी के बाद BBA करके MBA कर सकते है
  • गवर्नमेंट जॉब (government job ) की तैयारी –  अगर आपका सपना सरकारी नौकरी है तो यह द्वार भी आपके लिए खुला है आप 12वी के बाद तैयारी भी शुरू कर सकते है परंतु तब हमे उन्ही subject को चुने तो हमारे आगे की तैयारी में काम आए आप UPSC,  PCS, Banking, Indian Army , NADA, Railway आदि की तैयारी कर सकते है. अगर आप सिविल सेवा के अलावा किसी अन्य सरकारी नौकरी के इच्छुक है तो आप किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन के साथ साथ दूसरी अन्य सरकारी परीक्षा की तैयारी कर सकते है।
  • Communication – 12वी में मैथ्स लेने के बाद आप पत्रकारिता (journaalism corse) का कोर्स भी कर सकते है या बी. ए इन मास कम्युनिकेशन करके इस फील्ड में अपना करियर बना सकते है इस फील्ड में पढ़ाई से ज्यादा आपका इंट्रेस्ट जरूरी है क्युकी इस फील्ड में पढ़ाई की नही बल्कि प्रेटिकल नॉलेज की जायदा जरूरत होती है इस फील्ड में अच्छा इंट्रेस्ट है तो आप पत्रकार ,न्यूज एंकर ,कैमरामैन, संपादक,रिपोर्टर,कंटेंट राइटर आदि बन सकते है ।
  • शिक्षा (Education) – 12वी के बाद आप शिक्षा के छेत्र में भी अपना करियर बना सकते है 12वी के बाद आपको जो भी विषय आपको पसंद है पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले ले और फिर बीएड कर ले फिर आप भी पढ़ा भी सकते है.
  • Medical – यदि आप 12वी PCM या PCB से है तो मेडिकल के भी द्वार भी आपके लिए खुले है आप 12वी के बाद मेडिकल एग्जाम की तैयारी कर सकते है जैसे – MBBS या BDS आदि । इसके अतरिक्त और भी कई सारे विकल्प है जैसे आप बी. फार्मा , बी. एससी नर्सिंग ,पैरामेडिकल ,BAMS यानी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी आदि कोर्स कर सकते है.

Art ke Student ke liye career option in hindi

 12वी आर्ट से करने वालें छात्र के लिए भी कई सारे विकल्प है काफी छात्र आर्ट से पढ़ने के बाद उन्हें डिमोटिवेट कर दिया जाता है क्युकी आर्ट लेकर वही छात्र पढ़ते है जो पढ़ने में थोड़ा कमजोर होते है बल्कि  आर्ट के छात्रों को भी साइंस के छात्रों की तरह ही इनके पास भी बहुत सारे विकल्प होते है किंतु जानकारी के अभाव में आर्ट के छात्र अच्छा विकल्प का चयन नहीं कर पाते है तो आज हम आपको आर्ट से पढ़ने वाले छात्रों को बताएंगे की वो क्या क्या कोर्स कर सकते है.

  • L.L.B(bachelor of law) –  यदि आप 12वी आर्ट से किया है और आपको वकालत करने का इच्छा है तो बिना सोचे समझे इसमें एडमिशन ले सकते है लेकिन पहले आपको एंट्रेंस क्लियर करके अच्छा कॉलेज में एडमिशन लेना होगा इसकी अवधि 5 वर्ष की होती है यदि आप इसे 12वी के तुरंत बाद करना चाहते है तो पहले आपको बी. ए करना होगा फिर आप इस कोर्स को करने के लिए एजिबल हो जायेगे.
  • आई. टी.आई (Industrial Training Institute) – यह कोर्स आप 10th या 12th ke बाद कर सकते है आजकल यह कोर्स युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है क्युकी इसको करने के बाद आपको आसानी से सरकारी या गैरसरकारी एजेंसी में नौकरी लग जाती है इसके अंतर्गत बहुत सारे विषय है जैसे – Electrician , plumber, fitar , mechanical आदि.
  • B.C.A ( Bachelor of computer application) – आज की पीढ़ी तेजी से अधुंकिता की और बढ़ रही है 12वी के बाद यह कंप्यूटर कोर्स भी आप कर सकते है इस फील्ड में करियर और सैलरी दोनो ही बढ़िया है BCA जो की 3साल का एक डिग्री कोर्स है इसके अंतर्गत छात्र को software, coding ,dicoding आदि के बारे पढ़ाएं जाते है.
  • B.F.A ( Bachelor of fine arts ) – इस कोर्स को आर्ट्स 12वी के बाद किया जा सकता है यह भी बी. ए. की तरह ही 3वर्ष का ही समय लगता है यह भी बहुत ही इंटरेस्टिंग कोर्स है और इसका स्कोप भी बहुत है आज के दौर में बहुत सारे कॉलेज इसका कोर्स कराया जाने लगा है लेकिन इस विषय को वही छात्र ले जो क्रियेटिव बनना चाहते हो. इस कोर्स के अंतर्गत पेंटिंग , स्कल्पटिंग,म्यूजिक इत्यादि करवाया जाता है ।
  • B.H.M ( Bachelor of hotel management) – Hotel management एक बहुत ही शानदार कोर्स माना जाता है ये एक अच्छा करियर प्रोवाइड करता है होटल मैनेजमेंट आप 12वी के बाद ही कर सकते है लेकिन यदि आप डिग्री कोर्स करना चाहते है तो आपको इसमें 3वर्ष लगेगे और अगर आप डिप्लोमा लेवल करना चाहते है तो 1-2 वर्ष लगेगा ।

Commerce ke Student ke liye 12th ke baad Career Option in hindi

  • B.com (Bachelor of Commerce) – सबसे पहला जो कोर्स है जिसे अधिकतर छात्र करना पसंद करते है बीकॉम यानी बैचलर इन कॉमर्स इसमें हर वर्ष लाखों छात्र प्रवेश लेते है इस कोर्स में छात्र को अकाउंट्स के बारे में जानकारी पाते है यह एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है इसके बाद यदि छात्र एमकॉम भी कर सकते है.
  • CA (charted accountant) – सीए यानी चार्टेड अकाउंट 12वी के बाद छात्र कर सकते है लेकिन इस कोर्स को पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को कई एग्जामनेशन पास करने होते है इसलिए इसको करने में कितना समय लग सकता है कुछ कह नहीं सकते है इसलिए इस कोर्स को बहुत सोच समझ के चुनना चाहिए ।
  • CS (company secretary) – सीएस यानी कंपनी सेक्रेटरी जो छात्र 12वी कॉमर्स से पास हुए है वे इसके लिए आवेदन कर सकते है यह कोर्स तीन चरण में होता है जैसे पहला है फाउंडेशन,प्रोफेसनल कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स करने के बाद छात्र कंपनी सेक्रेटरी के लिए आवेदन कर सकते है यह एक अच्छा करियर बनाने के लिए बेहतरीन विकल्प है।
  • B.B.A बीबीए – किसी भी स्ट्रीम से 12वी पास करने वाले छात्र कर सकते है लेकिन कॉमर्स स्टूडेंट्स के बीच यह कोर्स काफी लोकप्रिय है यह तीन साल का कोर्स है जिसके अंतर्गत छात्र को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के गुड़ सिखाए जाते है इस कोर्स को करने के बाद छात्र किसी भी कंपनी में एचआर,फाइनेंस एंड सेल्स और मार्केटिंग डिपार्टमेंट में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है.
  • कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए कुछ डिप्लोमा कोर्स

आज कल के स्टूडेंट का ध्यान सबसे ज्यादा डिप्लोमा कोर्स पे ही रहता है क्युकी यह काम समय में ही आपको एक बेहतर करियर बनाने का अवसर प्रदान करता है

 Diploma in finance accountancy , Industrial safety, Retail management,Physical education,Hotel management.

 इसी प्रकार के कई डिप्लोमा कोर्स है जिन्हे करके आप अपना करियर बना सकते है.

 साथियो, आपको  जानकारी पढ़कर कैसा लगा comments करके हमें जरूर बताये।  अगर आपको किसी विशेष कोर्स या डिप्लोमा के बारे में जानकारी चाहिए comments करके बता सकते है।  जिस भी topic पर ज्यादा comments होंगे।  उस विषय पर हमारी टीम आर्टिकल पोस्ट करेगी ।


Share it with others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *