Law of Attraction in Hindi || आकर्षण का सिद्धांत क्या है

Share it with others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

The Secret of Law of Attraction in Hindi

आकर्षण का सिद्धांत  Law of attraction के अनुसार हमारे दिमाग में जिस प्रकार के विचार और भावनाये आती है। ठीक उसी प्रकार हमारी जिंदगी भी चलती हैं। कोई भी ऐसा इंसान नहीं होगा जिसके मन में केवल एक ही प्रकार के विचार आते  होंगे हम सभी के मन में दोनों प्रकर के विचार आते हैं – एक सकरात्मत्क और दूसरा नकारात्मक विचार। यह सिद्धांत आपके सोच और भावनावो पर काम करता है। आप चाहे सो रहे हो या जग रहे यह हमेशा काम करता है। Law of attraction in hindi

आकर्षण का सिद्धांत क्या है || What is Law of Attraction

साधारण शब्दों में कहें तो आकर्षण का सिद्धांत Law of attraction के अनुसार हम जिस प्रकार के विचार अपने मन में सोचते हैं या करते हैं उसी के अनुसार घटनाएं हमारे जीवन में घटित होती हैं। जैसे अगर आप अपने मन में हमेशा सकारात्मक विचारों का या भावनाओं का आदान प्रदान करते हैं तो आपके जीवन में सब कुछ सकारात्मक घटित होता रहेगा। अगर आप नकारात्मक सोचते हैं तो आपके साथ खराब चीजें ही घटित होंगी।
शायद इसीलिए हमारे बड़े बुजुर्ग भी यही कहते हैं शुभ शुभ बोलना चाहिए। यह बात आप कभी अपने ऊपर लागू करके भी देख सकते हैं कि अगर आप ऑफिस पहुंचने में लेट होना नहीं चाहते हैं और बार-बार आपके मन में यह डर होता है कि अगर आज भी ऑफिस देर से पहुंचा तो Boss हमारा फटकार लगाएगा परंतु जितना हम अंदर से डर के लेट होना नहीं चाहते उतना ही परिस्थितियां ऐसी बनती जाती हैं कि हम ऑफिस लेट ही पहुंचते हैं या तो हम बहुत सुई की नोक के बराबर टाइम पर पहुंचेंगे। तो यह बात भी सही है कि जैसा हम सोचते हैं वैसा ही हम बनते हैं और वैसा ही हमारे साथ होता भी है।

किसी बड़े लेखक का कहना है की हमारी सोच , भावना और विश्वास से आप जिस चीज को हो सके उतने सरल ढंग से सोचे और कल्पना करे और सकारात्मक ही सोचे। यह आकर्षण का सिद्धांत आपकी सोच और कल्पना का सयोंजन ही है जो हर उस चीज को आकर्षित करता है जो आप चाहते है। अगर आप के पास कोई समस्या आती है तो ज्यादातर लोग हमेशा उस समस्या के बारे में ही सोचते और बाटे करते है जिससे की उस समस्या का समाधान तो दूर उसके साथ और भी problems आने लगती है। जबकि अगर हम समस्या से ज्यादा उसके सकारात्मक तरीके से उसके समाधान के बारे में सोचे तो वह समाधान भी हो जायेगा और साथ ही साथ आप जिस चीज को हासिल करना चाहते है वो भी आपकी तरफ आकर्षित हो होकर आपके पास होगी।

” इस Law of attraction के अनुसार हमारे जीवन में जो कुछ भी घटित होता है या होगा वह केवल हमारी सोच और कल्पना के कारण ही संभव है। “

इतिहास में जितने भी महान लोग हुए हैं वह Law of  attraction का उपयोग बखूबी करना जानते थे लेकिन आज के समय में इस रहस्य के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और जो लोग इसके बारे में जानते हैं वह पूर्ण रूप से इस पर विश्वास नहीं कर पाते क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग किसी चीज को तब तक स्वीकार नहीं करते जब तक की उनका दिल और दिमाग उस चीज का अनुभव या तर्क नहीं प्राप्त कर लेता ।
तो आइए जानते हैं कि आकर्षण का सिद्धांत क्या है , आकर्षण का सिद्धांत कैसे कार्य How does law of attraction works करता है और इसको हम अपने जीवन में कैसे उपयोग में ला सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

आकर्षण का सिद्धांत कैसे कार्य करता है || How does Law of Attraction Works 

हम सभी लोग जानते हैं कि एक ऐसी अनंत ऊर्जा या सकती है जो इस पूरे ब्रह्मांड को संचालित करती है इस पूरे ब्रह्मांड में स्थित हर एक जीव पर यह शक्ति बराबर काम करती है सभी चीजें अपने ठीक समय पर ही घटित होती हैं सूर्य चंद्रमा बारिश इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कहां रहते हैं क्या करते हैं आप इंडिया में हैं चाइना अमेरिका हम सभी लोग उस अनंत शक्ति या ऊर्जा के साथ ही जी रहे हैं और वह है आकर्षण।
आप इस सिद्धांत को माने या ना माने परंतु या हमेशा काम करती है यह सभी के लिए बराबर आवर काम करता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अमीर हैं या गरीब वह सब चीज है जो आपकी जिंदगी में घटित हो रही हैं और यह चीजें उन विचारों छवियों से आकर्षित होती हैं जिसे आप अपने दिमाग में सहेज रखा है आप अपने दिमाग में जो कुछ सोच रहे हैं जो कुछ भी कल्पना कर रहे हैं आप उसे आकर्षित कर रहे हैं या हर समय काम करता है आप सो रहे हो आप जग रहे हो या हमेशा काम करता है।

“यदि लगता है की आप अकेले है तो सबसे पहले आकाश की तरफ देखे, पूरा ब्रह्माण्ड आपका साथ देने के लिए तैयार है सिर्फ आपको मेहनत करने की जरूरत पड़ती है-  ए पी जे अब्दुल कलाम “

आकर्षण के सिद्धांत का उपयोग कैसे करे || How to use law of attraction in our life || Law of Attraction in Hindi

यदि हम लॉ ऑफ अट्रैक्शन का उपयोग अपने जीवन में करना चाहते हैं और वह सब कुछ आना चाहते हैं जो आपको पसंद है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आकर्षण का सिद्धांत काम कैसे करता है 


एक बहुत बढ़िया कहावत है जैसा हम सोचते हैं वैसा हम करते हैं और वैसा ही हम बन जाते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर हम अपनी सोच को बदल दें तो हमारी जिंदगी भी बदल जाएगी। इसको उदाहरण से समझते हैं हमारी लाइफ में वह सभी चीजें एग्जिट करती है जिसके बारे में हम सोचते हैं कल्पना करते हैं यह सोच सकारात्मक और नकारात्मक दोनों हो सकती है और फिर जैसा हम सोचते हैं यह कल्पना करते हैं वैसा सचमुच ही हमारे साथ घटित होने लगता है अगर हम अपने बारे में बुरा ही सोचते हैं तो हमारे साथ आने वाले समय में धीरे-धीरे बुरा ही होने लगता है परंतु कभी हम लोग इस बात पर ध्यान ही नहीं देते ऐसा क्यों हो रहा है क्या कभी हमने सोचा है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम खुद के बारे में बुरा सोच रहे हैं और परिस्थितियां वैसी ही बनती जाती हैं जिससे और बुरा होने लगता है। लेकिन
अगर हम अपने विचारों को नियंत्रित कर केवल सकारात्मक सोचे , अच्छा सोचें , सकारात्मक कल्पना करें ,मन में सकारात्मक विचार लाएं, तो यह आकर्षण का सिद्धांत Law of attraction काम करता है यहां सिद्धांत आपके विचार , कल्पना और विश्वास पर काम करता है।

“अपनी सोच बदलिए और जीवन भी “

The Secret of Law of Attraction in hindi

जैसे हमारी सोच होती है (पसंद या नापसंद होती है ) उसी प्रकार के लोग और चीजें हमारे जीवन में आकर्षित होती हैं।
जैसे कि अगर हमें कोई चीज पसंद होती है तो हम उसे पाना चाहते हैं और ज्यादातर समय हमारे मन में उसी चीज से जुड़े विचार आते रहते हैं जब तक कि हम उसे प्राप्त ना कर ले परंतु ऐसा क्या होता है कि कभी-कभी वह चीज हमें मिल जाती है और कभी नहीं मिलती है जिससे हम दुखी हो जाते हैं इसका एक ही कारण है वह विचार सकारात्मक है या नकारात्मक अगर नकारात्मक विचार है तो वह चीज हमसे दूर हो जाती है जिसे हम पाना चाहते हैं और अगर हम सकारात्मक सोचते हैं तो वह चीज हमें मिल जाती है। क्योंकि आकर्षण का सिद्धांत यह नहीं जानता कि आपको क्या चाहिए क्या नहीं चाहिए वह तो बस काम करता है हमेशा काम करता है वह तो हर एक चीज के लिए काम करता है जिसके बारे में भी आप सोचते हैं अगर आप अच्छा सोचेंगे तो आपको अच्छा ही मिलेगा और अगर आप बुरा सोचेंगे तो आपको बुरा ही मिलेगा।

 


Share it with others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Related Posts

2 thoughts on “Law of Attraction in Hindi || आकर्षण का सिद्धांत क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *