Lockdown 2021 me paise kamane ke 7 best tarike

Lockdown me paise kaise kamaye || Lockdown 2021 में पैसे कमाने के 7 बेस्ट तरीके

Share it with others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

दोस्तों, हम सभी आज के समय में कोरोना से लड़ रहे है।  इस कोरोना के समय में न जाने कितनो ने अपनों को खोया है। और इस कोरोना ने न जाने कितनो का रोजगार भी छीन लिया है। सरकार ने भी समय समय पर अपने देश के लोगो के लिए कई आवश्यक कदम भी उठाया है।  लेकिन फिर भी इतनी ज्यादा बड़ी आबादी में ऐसे कदम ज्यादा कारगर साबित नहीं हो पाए।  ऐसे संकट की घडी में हम सभी को अपने अपने काम और रोजगार को लेकर चिंतित होना स्वाभाविक है। ये सभी सोच रहे है lockdown me paise kaise kamaye . कोरोना काल में ज्यादातर कम्पनिया work from home से काम करवा रही है। जो Work from home कर रहे है उनका तो ठीक है। लेकिन ऐसे पता नहीं कितने लोग है जिनकी कंपनी work from home नहीं है ऐसे लोगो के किये घर बैठे पैसा कामना मुश्किल काम लगता है। लेकिन इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप अपनी स्किल के अनुसार घर बैठे भी पैसे कमा सकते है

कहा जाता है समय के साथ बदलना भी जरुरी है जीने के लिए।  यदि हम समय और परिस्थिति के साथ नहीं बदलते तो कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। जीवन के रास्ते में कुछ न कुछ बाधाएं आती रहती है लेकिन जो उन बाधाओं से भी लड़कर आगे बढ़ता है। वही अपने जीवन में सफल हो पाता है। हर एक बुरा समय एक नए अवसर को पैदा करता है।  हमें बस उन अवसर को पहचानना होता है।

Lockdown 2021 में पैसे कमाने के 7 बेस्ट तरीके  || 12th ke baad kon sa course kare – 12th ke baad kya kare ?

लेकिन यदि आप घर बैठ कर भी काम करके पैसे कमाना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट lockdown में पैसे कैसे कमाए lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye को पूरा पढ़िए। हम आज आपको ऐसे 7 तरकीब बताएँगे जिससे आप घर बैठ कर lockdown में  पैसे कमा सकते है।

सबसे पहले तो मैं आपको ये बता दूँ। कि आप किसी भी काम को शुरू करने से पहले आप उस के बारे पूरी जानकारी हासिल करना चाहिए।  इसके बाद ही कोई भी बिज़नेस शुरू करना चाहिए।  और किसी भी बिज़नेस या काम की शुरुआती दिनों आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी।  इसके बाद ही आप उस काम में सफल हो सकते है।  तो चलिए जानते वो ऐसे कौन से तरीके है जिन्हे आप शुरू करके lockdown me ghar baithe paise कमा सकते है।

 1. सोशल मीडिया से पैसे कमाए – || Lockdown me paise kaise kamaye

हम सभी अपने खाली समय में ज्यादातर सोशल मीडिया (Facebook ,Instagram,telegram) पर टाइम पास करते है लेकिन क्या आपको पता है।  आज के इंटरनेट इस के दौर में कई सारे लोग सोशल मीडिया के जरिये अच्छी खासी कमाई करते है।  सोशल मीडिया पर आप अपना अकाउंट & page बना कर भी आप पैसे कमा सकते है।  सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपके फेसबुक पेज , फेसबुक ग्रुप पर जितने ज्यादा followers होंगे और आपका सोशल मीडिया पेज जितना ज्यादा पॉपुलर होगा।  उस पर sponsership , paid promation और adversitment के जरिये अच्छा पैसा कमा सकते है।

2. फ्रीलांसिंग जॉब से पैसे कमाए –

चल रहे कोरोना काल में कई सारे लोगो की नौकरिया भी चली गयी। जिससे की उनकी आमदनी शून्य ही गयी है। ऐसे समय में सभी लोग नई नौकरी की तलाश में है।  लेकिन क्या आपको पता है।  कि आप अपने स्किल के अनुसार काम करके उससे भी घर बैठे lockdown कमाई कर सकते है जिसके लिए न तो आपको कोई तो नौकरी करनी है और न ही आपको कही जाना है। बस आपके पास इंटरनेट और मोबाइल होना चाहिए। इंटरनेट पर ऐसे कई सारे वेबसाइट है जिस पर अपना अकाउंट रजिस्टर करके आपको अपने हुनर के अनुसार अपनी presentation बना के रजिस्टर करना होगा।  ऐसी websites पर काम कराने वाली कम्पनिया फ्रीलांसिंग के जरिये अपना काम कराती है।  जिससे उन्हें किसी खास स्किल के employee को नौकरी पर रखने कि जरुरत नहीं होती और कंपनी का पैसा भी बच जाता है।  आज के समय में फ्रीलांसिंग काम करके पैसे कमाना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन माना जाता है। यहाँ कुछ freelancing website के लिंक दिए हैं जिनकी help से आप अपना काम शुरू कर सकते है- UpworkFiverr, Guru, Freelancer.

3. Online Survey करके पैसे कमाए –

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए – ऑनलाइन सर्वे करके भी पैसा कमा सकते है। ऐसे कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जो अलग अलग कंपनियों के लिए सर्वे पूरा करने के लिए आपको पैसे देती है। ऑनलाइन सर्वे घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। ऑनलाइन सर्वे करके आप महीने के 5000 – 20000 तक कि कमाई आसानी से कर सकते है।  ये आपके सर्वे कंपनी और आपकी प्रोफाइल पर निर्भर करता है।

ऑनलाइन सर्वे का काम बहुत ही कम समय का होता है तो इसलिए इनमे fraud करने भी होते है।  अगर आपसे कोई सर्वे किये बिना किसी भी प्रकार के पैसे कि डिमांड करता है।  तो ये आपको ऐसी सर्वे साइट पर विश्वास नहीं करना चाहिए।  यहाँ पर हमने आपको कुछ ऑनलाइन सर्वे करने वाली कंपनियों के लिंक दिए है।  आप अपनी अकाउंट रजिस्टर करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है। Clixsens , Neobux , Swagbucks , Onepoll आदि।

4. Online  कोचिंग शुरू करके –

lockdown के समय में सभी कोचिंग सेंटर, स्कूल , सभी प्रकार के शिक्षण संस्थान भी बंद है। ऐसे में अगर आप टीचिंग का शौक रखते है तो  आपके पास अपनी खुद की ऑनलाइन कोचिंग शुरू करके पैसे कमाने का बढ़िया अवसर है।  आप अपने आस -पास के बच्चो को ऑनलाइन कोचिंग दे कर अच्छी कमाई कर सकते है।  आजकल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऑनलाइन मीटिंग और टीचिंग के एप्लीकेशन मौजूद है जिन पर अपना अकाउंट रजिस्टर कर स्टूडेंट को पढ़ाना शुरू कर सकते है।

और अगर आप चाहे तो अपने आस – पास के स्टूडेंट के व्हाट्सप ग्रुप बना कर Zoom    meeting , Google मीट , Jio Meet माइक्रोसॉफ्ट टीम पर फ्री में कोचिंग दे सकते है। घर बैठे पैसे कमाने का ये भी बहुत अच्छा विकल्प है.

5. Content Writing से पैसे कमाए –

दोस्तों , अगर आपको लिखने का शौक है तो content writing करके भी 15000 से 20000 रूपए हर महीने घर बैठे कमा सकते है इसके लिए आपको फ्रीलांसिंग साइट्स पर दुसरो के लिए SEO Friendly आर्टिकल लिख सकते है। अगर आपके content writing का अनुभव नहीं है तो भी आप इस स्किल को सीख सकते है। और इससे पैसे कमा सकते है। आजकल सभी ब्लॉगर या Social मीडिया न्यूज़ चैनल्स, Web डेवलपमेंट Companies  को content writer की जरुरत होती है अच्छे आर्टिकल्स को लिखने के लिए आपको पैसे मिलते है। सबसे अच्छी बात ये काम आप अपने मन मुताबिक टाइम के अनुसार कर सकते है content Writer की payments प्रति शब्द या प्रति प्रोजेक्ट के अनुसार दिया जाता है।

नीचे कुछ websites है जहा पर आपको content writing ka काम मिल सकता है।

1- Writers Domain

2 – Flexjob

3- UpWorks

6. Share Market se paise kamaye –

Lockdown की वजह से जिन लोगो की नौकरिया चली गयी है। वे अपना खुद का बिज़नेस करने की सोच रहे है लेकिन जिनके पास ज्यादा पैसा नहीं है उनके लिए शेयर मार्किट में investment करके पैसा कमाना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। शेयर मार्किट में आप लम्बे समय के लिए निवेश करके मोटा मुनाफा कमा सकते है।  Lockdown में जब कंपनियों के शेयर भाव काम होते है तो आप अपनी Market रिसर्च और information के अनुसार अच्छी और विश्वसनीय कंपनियों के शेयर में अपना पैसा invest कर सकते है।  और जब आप के ख़रीदे हुए शेयर की price बढ़ती है तो आप उन शेयर्स को बेच कर अपना मुनाफा कमा सकते है।

Indraday या Option Trading – ये भी शेयर मार्केट ही है जिसमे की आप को उसी दिन शेयर को खरीदना और बेचना होता है।  इसके लिए आपको पहले मार्केट रिसर्च और chart analysis सीखना चाहिए और उसके बाद ही किसी प्रकार का निवेश करना चाहिए।

7. कृषि सम्बंधित व्यवसाय –

हम सब यही समझते है की खेती करके ज्यादा पैसा नहीं कमाया जा सकता है।  लेकिन आज के समय में ऐसे कई उदहारण देखने को मिलते है जिन्होंने अपनी अच्छी सैलरी की नौकरी छोड़कर कर खेती करके अपनी नौकरी के दोगुना ज्यादा पैसा कमा रहे है। खेती में आजकल प्रौद्योगिकी का भी इस्तेमाल हो रहा है. तमाम युवा दूसरे देशों की कृषि पद्धतियों का इस्तेमाल कर मालामाल हो रहे हैं. उदाहरण के तौर पर इजराइली विधि से बहुमंजिली इमारतों की दीवारों पर चावल, मक्का, गेहूं की फसलों के अलावा तरह-तरह की सब्जियों की खेती होने लगी है पहले जैसे पारम्परिक खेती में ज्यादा मुनाफा नहीं है लेकिन यदि हम यदि वैज्ञानिक विधि या आर्गेनिक विधि से खेती करते है तो इससे आप छोटी सी लागत लगाकर लाखो रूपए कमा सकते है

अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र से सम्बन्ध रखते है तो आप कृषि सम्बंधित व्यवसाय शुरू करके भी पैसा कमा सकते है क्योकि Lockdown में ज्यादातर बिज़नेस को बंद करना पड़ता है परन्तु कभी भी कृषि सम्बंधित कार्य या व्यवसाय पर पाबंदिया लागु नहीं की गयी। इस वजह से भी अगर आप Agriculture Sector से जुड़ कर Lockdown में भी अपना काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

नीचे कृषि सम्बंधित कुछ बिज़नेस के बारे में आप जानकारी हासिल कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है –

आयुर्वेदिक खेती

सब्जियों की खेती

मसालों की खेती

फलो के बाग़ की खेती

फूलो की खेती

कीटनाशक और खाद का व्यापार

पशु सम्बंधित मेडिकल स्टोर

गुड़ बनाने का व्यापार

मतस्य पालन

वैज्ञानिक रूप से खेती करने के लिए ज्यादा और सटीक जानकारी आप रिसर्च सेंटर्स और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से हासिल कर आप मुनाफे वाली खेती कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

दोस्तों , ये थे कुछ तरीके  lockdown me paise kaise kamaye , यह जानकारी पसंद आयी तो इसे और लोगो तक भी शेयर करिये।  और यदि आपका कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।


Share it with others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *