Padhai Me Man Kaise Lagaye , पढ़ाई में मन लगाने के उपाय

Share it with others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

पढ़ाई में मन लगाने के उपाय, Padhai Me Man Kaise Lagaye , How to Concentrate on Studies in Hindi

Padhai me man kaise lagaye | Best Study tips for student  in hindi |

How to Concentrate on Studies in Hindi

हम सब अपने-अपने घरो में बच्चो के पढाई को लेकर बहुत चिंतित रहते है। आज के इस इंटरनेट के युग में कोई ही ऐसे parents होंगे, जिनके बच्चे खुद ही पढ़ने बैठ जाते है वो भी बिना कुछ बोले या माता- पिता की डांट के बिना। आज के इस दौर में चाहे वह 5th ,क्लास का बच्चा हो या ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थी या किसी competition की तैयारी करने वाला हो। किसी का भी पढाई में मन नहीं लगता है। जैसे किताब को खोल के पढ़ने के लिए बैठते है – हमें नींद आने लगती है , इधर उधर के विचार मन में आने लगते है , किसी भी प्रकार अगर हम थोड़ी देर पढ़ भी लेते है तो फिर तो हमारा मन खुद को ही कई ऐसे बहाने देता है कि हम यही सोचते थोड़ी देर और खेल लेते है, मोबाइल देख लेते है, या घूम लेते फिर उसके बाद इतनी देर पढूंगा, ये chapter ख़त्म कर दूंगा।  परन्तु उसके बाद फिर जब  पढ़ने जाते है तो यही चीज दोबारा होता है और ऐसे करके करके हम केवल अपने समय को बर्बाद कर रहे होते है। और इनसभी चीजों का एहसास हमे तब होता है जब परीक्षा हमारे सिर पर होती है और क्वेश्चन पेपर को देख कर सब ऊपर से उड़ता जाता है और बस यही रोना होता है कि काश ! पढ़ लिए होते।

पढाई में मन लगने के कारण और सुझाव || पढ़ाई में मन लगाने के उपाय, Padhai Me Man Kaise Lagaye

 हमने बहुत से कमेंट पढ़े कि मैं पढ़ना तो चाहता हूँ लेकिन पढाई के समय concentrate नहीं कर पाते। पढाई में मन नहीं लगता है।  पढाई कैसे करे समझ में नहीं आता।  तो इसके लिए मैं तो आपको यही सुझाव दूंगा कि सबसे पहले हमें उन कारणों को समझना होगा जो हमें पढाई या आपके किसी भी मुख्य कार्य को करने से रोकते है, विचलित करते है। तो आइये जानते है कि पढाई में मन न लगने के क्या मुख्य कारण है –

1 – मोबाइल फ़ोन

2 – खान-पान का सही न होना

3 – शोर गुल वातावरण

4 – गलत मित्र कि संगत

5 – कल पर टालने कि आदत

जब आपको distraction के कारणो का पता चल जाता है तो हमें सबसे पहले उन चीजों को अपने से दूर करना होगा जो हमें पढाई में concentrate करने से रोकते है। इसके बाद आपको नीचे बताये गए कुछ tips को follow करना होगा। आप यकीन मानिये की अगर आप इस लेख में बताये गए tips को पूरी ईमानदारी से करते है तो धीरे धीरे आपको पढाई के प्रति लगाव बढ़ने लगेगा और आप अपना समय किसी भी फालतू चीजों में नष्ट न करके अपने काम व पढाई में लगाएंगे।

तो आइये जानते है पढ़ाई में मन लगाने के उपाय क्या है। और कैसे हम अपनी पढाई के समय concentrate कर सकते है।

पढाई में मन लगाने के उपाय – How to concentrate on study in hindi

दोस्तों, अगर हमे अपने जीवन में सफल होना है और आगे बढ़ना है तो उसके लिए शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है। कोई भी इंसान बिना पढाई के जीवन आगे नहीं बढ़ सकता है। जब तक कोई इंसान या समुदाय शिक्षित नहीं होगा उसके जीवन -शैली में सुधार हो पाना या उसकी उन्नति हो पाना बहुत ही मुश्किल है।  और हम बिना पढ़ाई के किसी भी skill , किसी भी विषय को सीख और समझ नहीं सकते है इसके लिए हमें पढ़ना बहुत जरुरी हो जाता है। परन्तु हम सीखना , समझना , exams में अच्छे नंबर लाना तो चाहते है लेकिन क्या करे पढ़ने का मन ही नहीं करता है। हम चाहे स्टूडेंट हो , बिज़नेस मैन हो , या जॉब करने वाले हो , अगर जीवन में आगे बढ़ना है तो हमें हमेशा कुछ न कुछ पढ़ना चाहिए।  जिससे की हम कई नई चीजों को सिख कर अपने को grow कर सकते है। अगर आप भी पढ़ना चाहते है अच्छे नंबर लाना चाहते है, तो इस लेख को पूरा पढ़िए और इसमें बताये गए टिप्स को फॉलो करिये। तो आईये जानते है। हम पढाई में मन कैसे लगाए – How to concentrate on Study in Hindi

Padhai kaise kare – padhai me man kaise lagaye || Best Study tips for student  in hindi

  • पढाई करने  का  लक्ष्य  बनाइये  —-  दोस्तों, जब हमें यह नहीं पता होगा कि हम कोई काम करना क्यों चाहते है। उस काम को करने के पीछे हमारा मकसद क्या है। तब तक हमें उस काम को करने में रूचि नहीं होगी।  अगर कोई आपको ये कहे कि ये काम पूरा करने पर आपको इतने रूपए मिलेंगे या आपको गोवा जाने का मौका मिलेगा। तो फटाफट हमारा मन उस चीज को करने का इच्छा बनाना लेता है। तो हमें अपनी पढाई के लिए भी कोई लक्ष्य बनाना चाहिए – जैसे मुझे उस लड़के से ज्यादा नंबर लाना है – या आपको किसी अच्छी कंपनी में जॉब मिल जाएगी। और आपको हमेशा केवल उस लक्ष्य को पाने और अपनी पढाई के बारे सोचना होगा जिससे कि आपका मन बार बार पढाई करने के किये प्रेरित करेगा।

 

  • विचलित होने वाली चीजों से दूरी —-  पढाई में मन लगाने के लिए और ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको उन चीजों को खत्म करना होगा जिन्हें आप जानते हैं कि आपको विचलित कर देगा। मोबाइल उपकरणों को रखो। टीवी बंद करो। अपने वेब ब्राउजर में अन्य पेज बंद करें। शोर मचाते हुए लोगों से दूर बैठें।

 

  • सही जगह का चुनाव (एकांत स्थान) — एक अच्छी पढाई करने के लिए आपको सही समय और सही जगह का होना बहुत जरुरी है। यदि आप किसी ऐसी जगह पर अपना अध्यन करते है जहाँ कई लोगो का आना-जाना लगा रहता है या शोर-गुल वातावरण रहता है तो आपका पढाई में बिलकुल भी मन नहीं लगेगा या और आपको कुछ याद भी नहीं होगा। तो हमें अपनी पढाई के लिए हमेशा एकांत स्थान चुनना चाहिए जहाँ पर आपको disturb करने का कोई भी साधन न हो।

 

  • Daily टाइम टेबल या To-Do List बनाये – वैसे तो To-Do List बना कर अपने daily Time को अपने अनुसार schedule उन सभी लोगो को करना चाहिए। जो की अपने जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफल होना चाहते है। आप को अगले दिन का टाइम टेबल अपने subject और interest के अनुसार प्लान करना चाहिए। और अगले दिन आपको अपने बनाये गए टाइम टेबल के अनुसार अलग अलग सब्जेक्ट की पढाई करनी चाहिए।

 

  • पढाई में निरंतरता अति आवश्यक – अक्सर हम ऐसा देखते है कि किसी भी काम को हम उत्साहित होकर शुरू तो कर लेते है। विभिन्न प्रकार के tips पढ़कर , videos देखकर . लेकिन धीरे -धीरे हम कुछ टाइम करने के बाद उसे छोड़ देते है। या किसी कारणवश आपका टाइम टेबल बिगड़ जाता है। इसके लिए पढाई में निरंतरता बहुत जरुरी है। यदि किसी दिन किसी कारणवश आप पढाई को समय नहीं दे पा रहे है तो कोई बात नहीं आप को अगर थोड़ा भी समय मिलता है तो सभी Subjects कि बजाय आप किसी अपनी रूचि के अनुसार कोई भी एक चैप्टर पढ़ लीजिये। जिससे धीरे धीरे पढ़ने कि आदत बन जायगी।

 

  • पढाई के दौरान Tea-Break लेहम लोगो में पढाई के प्रति एक बात common है वो है पढाई के दौरान नींद आना।  हम जब भी पढ़ने बैठते है। तो कुछ ही देर बाद हमे नींद आनी शुरू हो जाती है।  फिर हम ये सोचते है थोड़ा सो लेते है उसके बाद पढ़ेंगे। लेकिन ऐसा होता एक बार पढ़ाई से हटने का मतलब है।  कुछ घंटो के लिए पढाई से दूर होना। इससे बचने के लिए हमें पढाई के दौरान Tea-Break लेना चाहिए मतलब कि हमें हर 45 मिनट या 1 घंटे के बीच बीच में 5 से 10 मिनट का Break ले सकते है जिससे कि हमारी पढाई में बराबर रूचि बनी रहे और बोरियत न हो। थोड़ा घूम सकते है, अपने मन पसंद का कोई गाना सुन सकते है।

 

  • 4 बजे सुबह उठकर पढ़ने की आदत बनाये – अलग अलग हुए कई research ने ये बताया है की सुबह के समय हमारे mind की productivity बहुत ज्यादा रहती है।  सुबह के समय पढ़े गए किसी भी चीज को आप पूरा दिन याद रख सकते है। अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की हम सुबह सुबह जो भी पहला गाना सुनते है वही हम दिन भर गुनगुनाते रहते है। तो अगर हम सुबह उठकर पढ़ाई करने की आदत डालते है तो हमें याद करने की क्षमता भी विकसित होती है।  वही सुबह जल्दी उठकर पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस समय आपको शांत वातावरण मिलेगा आपको disturb करने वाला कोई नहीं होता है। सिवाय आपके फ़ोन के। आपका दिमाग फालतू के विचारो से भी ग्रसित नहीं रहता है।  तो जो भी पढ़ेंगे वह पुरे मन से पढ़ेंगे।

 

  • अपने आसपास पढाई का माहौल बनायेसबसे जरुरी और महत्वपूर्ण बात जिसके बिना सब बेकार है आप कितनी भी कोशिश कर लो कुछ समय करने करने के बाद आप फिर उसी पुराने track पर वापस आ जायेँगे जबतक कि आपके आस-पास पढाई का माहौल नहीं होगा। हमें ऐसे लोगो का साथ चुनना होगा जो कि पढाई के प्रति सजग है। ऐसे लोगो के साथ रहने से आप कुछ न कुछ सीखते रहेंगे आपको नए तरीके अलग अलग नोट्स और सबसे बड़ी बात आपकी जो भी बात होगी वो आपके पढाई और करियर से रिलेटेड ही होगा। जो कि आपके लिए ही अच्छा है।

 

  • किताबो से दोस्ती करो – student लाइफ में तो किताबो को देखकर ही गुस्सा आ जाता है। पढाई कि बात ही जाने दो। लेकिन क्या आपको पता है। किताबे इंसान कि सबसे अच्छी दोस्त होती है। अगर आप किताबो से दोस्ती से कर लेते है तो कभी आप खुद को अकेला नहीं महसूस करेंगे। किताबो से दोस्ती करने के लिए आप अपने साथ अपने रूचि के अनुसार एक – दो Books हमेशा अपने पास रखिये और जब भी आप अकेले हो किताबो को पढ़ने कि आदत डालिये। इससे आपको बहुत कुछ सिखने व समझने को मिलेगा। Elon -Mosk का नाम तो सभी लोगो ने सुना होगा।  उन्होंने केवल किताबो को पढ़कर ही राकेट बना डाला। तो किताबो से दोस्ती करने पर आप हमेशा कुछ न कुछ पढ़ते रहेंगे।

 

जरुरी नहीं कि हमें केवल परीक्षा में पास होने के लिए पढ़ना है। पढाई कि आदत तो हमेशा हमें अपने लक्ष्य को पाने में एक अहम् भूमिका भी अदा करती है। जितने भी सफल लोग है वे सभी अपने खाली समय में अपने बिज़नेस , करियर और education से सम्बंधित कोई न कोई बुक जरूर पढ़ते है।

तो मैं आशा करता हूं की हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल की पढ़ाई में मन कैसे लगाएं padhai me man kaise lagaye , पढाई में मन लगाने के तरीके – पढ़ाई कैसे करें – study करने का तरीका कौनसा है।  यह आपको पसंद आया होगा.इस post  में आपको जो अच्छा लगा आप please कमेंट करके हमें बताये।  इस post को आप अपने मित्रों को share करें ताकि वह भी अच्छे से पढ़ाई में मन लगा सके।


Share it with others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Related Posts

One thought on “Padhai Me Man Kaise Lagaye , पढ़ाई में मन लगाने के उपाय

  1. Sir ..Apke is article se hame padhne me bahut help Mili . Apke dwara batye gye is tips se hmre padhai ke samay me bahut improvement hui hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *